Backlink Kya Hai? Quality Backlink कैसे बनाये

आज हम बात करने वाले हैं की Backlink Kya Hai? Quality Backlink कैसे बनाते हैं? और Backlink के हमें क्या फायदे हो सकते हैं।

Hello दोस्तों मैं आपका Infinity Gyan पर स्वागत करता हूं, और उम्मीद करता हूं कि आप स्वस्थ और सुरक्षित होंगे।

आज हम Backlink के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे और हम Backlink के बारे में हर एक तथ्य को जानेंगे इसके साथ साथ हम जानेंगे कि High Quality Backlink कैसे बनाना चाहिए और अपने Blog या Website के लिए Backlink बनाने के हमें क्या क्या लाभ हो सकते हैं।

Also read this – DA PA Kya Hai? इसे कैसे बढ़ाएं!

जब हम अपने Blog या Website के लिए Backlink बनाते हैं तो क्या वह Backlink हमारे Blog को नुकसान पहुंचा सकता है? इसके बारे में भी आज हम चर्चा करेंगे।

Backlink को बनाने से पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि Backlink क्या होता है और कितने प्रकार का होता है।

बहुत सारे लोगों को Backlink के बारे में पता ही नहीं है उन्हें कोई अंदाजा नहीं है कि Backlink कैसे बनाया जाता है और कौन से Backlink आपके site को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कौन से Backlink आपकी website को फायदा देते हैं।

इस Post से कोई भी व्यक्ति Backlink को अच्छी तरह से समझ सकता है और इसके बाद आपको कभी भी Backlink के बारे में Google पर खोजने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही Backlink के लिए Youtube पर कोई video देखने की जरूरत पड़ेगी।

Backlink किसी एक website पर दिया गया एक link होता है जिसकी मदद से दूसरी website पर जाने का रास्ता बन जाता है, या यूं कहें किन्हीं दो websites को जोड़ने के लिए Backlink की जरूरत पड़ती है।

जब किसी Website को किसी दूसरी Website से या Webpage से link किया जाता है तो उसे Backlink कहते हैं यह कई प्रकार क्या हो सकता है तो पहले हम Backlink को विस्तार से समझते हैं।

Backlink को समझने के लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूं जैसे किसी व्यक्ति ने मेरी दुकान से सामान खरीदा और वह मेरी दुकान के बारे में बहुत सारे लोगों को अच्छा बताएं जिससे मेरी दुकान की बिक्री बढ़ी, अब आप दुकान की जगह आप अपनी website को ले सकते हैं और जो व्यक्ति आपके दुकान के बारे में बता रहा है उसकी जगह google पर listed दूसरी websites को ले सकते हैं जो आपको Backlink दे रही है।

इसी प्रकार जितने ज्यादा लोग आपको Backlink देंगे अर्थात जितने ज्यादा लोग आपको Google के सामने अच्छा बता कर Prefer करेंगे आप की Ranking भी उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी।

कोई भी व्यक्ति Blogging के क्षेत्र में आता है तो उसे मुख्य रूप से दो प्रकार के Backlinks देखने को मिलते हैं तो आइए हम इन दोनों प्रकार के Backlinks के बारे में जानते हैं –

Dofollow vs Nofollow Backlink
  1. Dofollow Backlink
  2. Nofollow Backlink

जो Backlink आपकी Website पर दूसरी Website से आने वाले links के साथ उन दूसरी websites से Authority या link Juice भी पास कर रहा है उसे Dofollow Backlink कहते हैं।

अब हम उसी दुकान वाले Example से समझते हैं कि Dofollow Backlink क्या है तो जैसे कोई व्यक्ति नहीं मेरी दुकान से सामान खरीदता है, और किसी तीसरे व्यक्ति को जाकर बताता है कि उस दुकान पर सामान बहुत ही अच्छा मिलता है आप वहां से भी जरूर सामान खरीदें तो वह व्यक्ति मेरे लिए Dofollow Backlink की तरह काम कर रहा है।

जो Backlink आपकी website पर आने वाले links के साथ कोई link juice या Authority पास नहीं करते उन्हें Nofollow Backlink कहां जाता है।

अब इसे भी हम दुकान वाले Example से समझें तो वह व्यक्ति मेरी दुकान से सामान लेकर किसी तीसरे व्यक्ति को कहता है कि उस गली में एक दुकान है आप वहां से सामान खरीद सकते हैं लेकिन वह मेरी दुकान या मेरी दुकान से खरीदे गए सामान के बारे में कुछ नहीं कहता है, तो एक तरह से वह मेरे लिए Nofollow Backlink का काम कर रहा है। वह मुझे customer तो दे रहा है परन्तु उस customer को मुझे अपनी दुकान पर अच्छा सामान देकर ही खुश करना होगा।

बहुत सारे बड़े-बड़े Bloggers और digital marketing tools के हिसाब से Backlink बनाने से आपकी Website की Authority बढ़ती है और इसके साथ-साथ backlink के बारे में Moz ने भी कहा है Backlink बनाने से Domain Authority बढ़ती है

digital marketing tools के हिसाब से आप तो हाई क्वालिटी बैकिंग बनाने पर गूगल में अच्छी पोजीशन पर रैंक हो सकते हो।

लगभग सभी Search Engines में Backlink एक बहुत ही महत्वपूर्ण Ranking Factor माना जाता है लगभग सभी Search Engines में Ranking Decide के लिए Backlink एक बहुत बड़ा Point है।

सामान्य भाषा में अगर हम समझे तो Backlink को Search Engine के लिए आपकी Website की Importance को बताने के लिए बनाया जाता है।

Gov & Edu Websites

Google या कोई दूसरा Search Engine Govt और Education website पर बहुत ही ज्यादा विश्वास करते हैं यह सभी Search Engine के हिसाब से Govt और Education website जो भी website को prefer कर रही है वह कभी गलत नहीं हो सकती।

इसी कारण अगर आपकी Website को Govt website और Education website से Link मिलता है तो वह Link आपकी Website के लिए बहुत ही कीमती होगा।

ये Govt Sites और Education sites किसी भी तरह की गलत जानकारी नहीं देती और ये आपकी
site को Referance देती है तो google आपकी Site को भी Seriusly लेता ह

जब भी Backlink बनाने की बात की जाती है तो कोई भी Backlink बनाते समय क्या सावधानी रखनी चाहिए और कहां आपको Backlink बनाना चाहिए और कहां Backlink नहीं बनाना चाहिए इस चीज के बारे में बात नहीं करता है लेकिन आज हम इस चीज पर भी बात करेंगे कि आपको कहां पर Backlink नहीं बनाना चाहिए और Backlink बनाते समय क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए।

  • आपको ज्यादा Spamscore वाली website से Backlink नहीं लेना है।
  • जहां पर बहुत सारे लोग comment करके Backlink ले रहे वहां से दूर रहे।
  • Dead हो चकुे Forums में अपना Backlink ना बनाएं।
  • किसी दूसरे के Private Blog Network(PBN) में अपना Backlink ना बनाएं।
  • जहां तक संभव हो सके Backlink से ज्यादा अपने Content पर Focus करे।
  • Fiverr, Upwork जैसी किसी भी website से Backlink न खरीदें।

अगर आप Google या Youtube पर Search करेंगे की Backlink Kaise Banaye? तो आपको Backlink बनाने के बहुत सारे तरीके बताए जाएंगे जिनमें से कुछ तरीके काम करते हैं और कुछ अब बिल्कुल भी काम नहीं करते।

लेकिन आज हम यहां आपको 7 ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप बहुत ही High Quality के Backlink, जिनसे आपकी website पर traffic आएगा वह बना सकते हैं उन Backlink से आपके पास अच्छा traffic आएगा और आपकी website की Authority भी बढ़ेगी।

Also read this – Free Web Hosting के फायदे और नुकसान!

आपको जिस भी प्रकार का Backlink यहां से मिलेगा चाहे वह Dofollow हो या Nofollow आपको यहां से Traffic आएगा और सबसे अच्छा Backlink वही होता है जिस Backlink से आप की Website पर Traffic आता है या Real User आपकी Website पर उस Backlink के द्वारा आता है।

Guest Post Backlink

अगर आप High Quality Backlinks बनाना चाहते हैं तो High Quality Backlink banane के लिए Guest Posting सबसे बढ़िया तरीका है जिससे आप Quality Backlink आसानी से बना सकते हैं।

लेकिन Post लिखना एक बहुत बड़ा Chalange होता है और इसके साथ साथ ऐसा Post लिखना जो सामने वाले को अपनी Website पर डालने के लिए पसंद आए वह बहुत ही बड़ा Chalange है इसी कारण आप किसी दूसरे से Paise देकर Post लिखवा सकते हैं और फिर Guest Post के लिए Submit कर सकते हैं।

अगर आप किसी से Direct Backlink खरीदते हैं इसकी बजाय आप किसी तीसरे व्यक्ति से Post लिखवा कर उसकी Website पर Guest Post करते हैं तो आपको free में एक High Quality Backlink मिल जाता है आपको सिर्फ एक Content Writer को Payment देना पड़ेगा।

इसके बाद में सबसे बड़ी समस्या है कि Guest Posting के लिए Website कैसे ढूंढे तो मैं आपको Guest Posting के लिए Website ढूंढना सिखाता हूं।

आपको Google पर इस नीचे दिए गए Sintex के हिसाब से Search करना है और आप Direct आपके Niche के हिसाब से किसी भी Website के Guest Posting Page पर आ जाएंगे।

Find Guest Posting Sites

  • your keyword + inurl:write-for-us
  • your keyword + guest-posts
  • your keyword + inurl:guest-post-guidelines
  • your keyword + become a contributor
  • your keyword + submit an article
  • your keyword + want to write for
  • your keyword + contribute
  • your keyword + become an author
  • your keyword + guest post by

इन सभी तरीको से आप Google Search से Guest Post के लिए sites find कर सकते है, और Guest Post करके Backlinks बना सकते है।

आप Guest Posting Free और Paid दोनों तरीको से कर सकते है। लेकिन guest posting से पहले site के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें।

बहुत सी sites पर आप अपनी Profile बनाकर वहां अपनी Site को Submit कर सकते है, और कुछ sites Add करने का Option दिया होता है, लेकिन कुछ Sites anchor text की मदद से Profile की Bio में Link डालना पड़ता है।

कुछ Profile Backlinks Sites

  1. Yarabook.com
  2. Google Sites
  3. Daily Motion
  4. Pinterest
  5. Medium
  6. SlideShare
  7. Source Forge
  8. Sedo
  9. Twitch
  10. GoodReads

Comment Backlink के बारे में बहुत सारे New Bloggers की बहुत गलत धारणाएं हैं कुछ लोग अभी भी गलत तरीके से Comment Backlink लेते हैं और फिर जब उस Comment Backlink से कोई Result नहीं आता तो बोल देते हैं कि Comment Backlink काम नहीं करता लेकिन अगर सही जगह पर जाकर Comment करके Comment Backlink लिया जाए तो आज भी Comment Backlink बहुत ज्यादा काम करता है और बहुत अच्छे से काम करता है।

इसमें ज्यादा सोचने की बात नहीं है कि Comment से हमेशा Nofollow Backlink ही मिलता है लेकिन वह Nofollow Backlink आपकी site को traffic देता है और आपकी website लोगों की नजरों में आती है जिससे कुल मिलाकर आपकी website का फायदा ही होता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि सही तरीके से comment कहां करना चाहिए तो आप सबसे पहले यह जान लीजिए कि किसी भी website से Comment Backlink की list Download करके उस पर दिए हुए Links पर जाकर Comment ना करें यह सिर्फ Spamming होगी और इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा।

अगर आपको सही मायने में Comment Backlink चाहिए तो आप Google पर Rank हो रही Websites पर Comment करें और उन्होंने जो Article लिखा है उस Article के Related ही उन्हें कुछ Suggestion दें या कुछ Question पूछे ताकि वह आपके Comment को Approve करें।

आपका Link उनकी Website में उनके Article के नीचे Submit हो जाए इसके बाद जो भी नया user Google से उस site में आएगा वह उस Comment में Link को देखेगा और आपकी Profile को देखने के लिए वह आपकी Website में जरूर आएगा इस तरह से आपको Traffic मिलेगा और वह आपके लिए Quality Link होगा।

आप Comment Backlink करते समय अपनी Website या जहां पर आप Comment कर रहे हैं उस Post के Related आपकी Website पर कोई Post हो तो उसका Link भी आप Comment Profile में डाल सकते हैं। इस तरह से User जब आपकी Profile को visit करेगा और वह उस Blog Post पर जाएगा तो वह उस Blog Post के साथ भी Engage करेगा और यह आपके लिए एक अच्छा Signal हो सकता है।

301 Redirect

अगर आपके पास अच्छा बजट है और आप अपने Blog को जल्दी Grow करवाना चाहते हैं तो आप Expired Domians खरीद कर अपनी Website पर 301 Redirect कर सकते हैं इससे आपकी Website की Authority को बहुत जल्दी Boost मिलेगा।

expired domain खरीदने के लिए आपको बहुत सी Research करनी होगी इस Research में आप कई Websites की मदद ले सकते हैं जो आपको यहां दी गई है।

Step 1

Backlink Kya Hai

आपको सबसे पहले ExpiredDomians.net पर जाकर अपने Niche के हिसाब से एक Domain Choose करना होगा और फिर आपको उस Domain के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी।

Step 2

अब आपको उस Domain का DA PA Check करना है की उस Domain का Domain Authority और Page Authority कितना है अगर उसका DA 20 से ज्यादा हो तो आप उसे चुन सकते हैं।

Step 3

अब आपको Spam Score Checker पर जाकर यह Check करना है कि उस Domain का Spam Score कितना है अगर उसकाSpam Score 1% से अधिक है तो आप उस Domain को छोड़ दीजिए और कोई दूसरा Domain ढूंढ और वापस इसी Proces को कीजिए।

अगर आपके द्वारा चुने गए Domain का Spam Score 1% या 0% है तो आप इसे चुन सकते हैं।

Step 4

ऊपर वाले सभी Steps करने पर अब आप Domain के बारे में जानकारी निकाले की यह Domain पहले किसके पास था और इसके ऊपर किस तरह की site बनी हुई थी यह जानकारी आप Wayback Machine से निकाल सकते हैं।

अगर पहले इस Domain पर कोई Illigal Website नहीं थी तो आप इस Domain को चुन सकते हैं।

Step 5

अब आप इस Domain को खरीद कर अपनी Website पर 301 Redirect करके इसका Link Juice अपनी Website को दे सकते हैं जिससे आपकी Website बहुत ही जल्दी Grow होगी और जल्दी Rank करना Start करेगी।

आप Ahrefs या Semrush जो भी tools Use करते हैं उसकी मदद से आप अपने Category की किसी Site का Link Structure Check कर सकते हैं अगर उसमें कोई Link broken है या उस website ने किसी दूसरी site को Backlink दिया था जो website अब बंद हो चुकी है तो आप उस Website के Owner को Email करके बता सकते हैं कि यह Website अब बंद हो चुकी है।

आप इस website की जगह हमारी website का link दे दीजिए बहुत ज्यादा Chances होते हैं कि वह व्यक्ति आपकी website का link उस जगह पर दे दे, इससे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और आपको एक अच्छा Backlink मिल जाएगा।

Networking

आप अपनी Category के सभी Bloggers के साथ Networking कर सकते हैं अर्थात उनसे जुड़ सकते हैं और इसी प्रकार आप अपने Networking के कारण उन Bloggers से Backlink ले सकते हैं जो कि आप की Category के ही होंगे।

आप उनसे कई तरीकों से Backlink ले सकते हैं जिनमें सबसे महत्वपूर्ण तरीका है उनकी Website का Testimonials अपनी Website में Add करना और अपनी Website का Testimonials उनकी Website में Add करके आप दोनों Backlink Exchange कर सकते हैं।

Also read this – 1000+ High PR Social Bookmarking Sites List 2021

इसके साथ आप और कई तरीकों से भी Backlinks ले सकते हैं सिर्फ Backlinks के लिए ही नहीं और बहुत सी चीजों के लिए Networking काम में आती है।

सबसे अच्छा तरीका जिससे हमें कोई भी मेहनत नहीं करनी पड़ती और हमारे Automatic Backlinks बनते हैं वह है कि आप बहुत ही अच्छा Content लिखें।

अगर आप बहुत ही High Quality या Golden Content लिखेंगे तो आपको बहुत ही ज्यादा High Quality Links बड़ी-बड़ी Sites से मिलेंगे वह Backlinks आपको Direct मिल रहे होंगे तो उनकी Value भी बहुत ज्यादा होगी।

इसीलिए आप Backlink से ज्यादा अपने Content पर Focus कीजिए।

Final Words

हमें उम्मीद है कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि Backlink Kya Hai? और Backlink Kaise Banaye?

इस Post को पूरा पढ़ने के बाद आपको Backlink Kya Hai? और Backlink Kaise Banaye? यह Google या Youtube पर Search करने की कभी भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

आखरी में मैं यही कहना चाहूंगा कि आप अपनी Website के Content पर Focus कीजिए अगर आपका Content अच्छा होगा तो लोग खुद आपको Backlink देंगे आपको Backlink के लिए इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा इसी पर आधारित हमारा Backlink बनाने का last Point भी है की आपका Golden Content होगा तो आपको Automatic Backlinks मिलेंगे।

धन्यवाद।।

Hey, I’m Bharat Makwana, A Full Time Blogger & Youtuber, Founder of InfinityGyan, WPMesh, Veewom and BM Tech Tips YouTube Channel.

5 thoughts on “Backlink Kya Hai? Quality Backlink कैसे बनाये”

  1. Sir mai aapke website ke lagbhag har articles padhta hu,aapka samjhane ka tarika bikul alag hai.Aur aapke Youtube channel ke bhi videos dekhta hu.

    Aapke ideas se hi mai bhi ek website jaldi hi suru karne wala hu.

    Ek request thi Sir….Mere khyal se…..

    No follow wale paragraph me custmer(customer) spelling hona chahiye. Aur Profile backlink me Ankor ki jagah(anchor).

    I hope aap bura nahi manenge.

    Reply

Leave a Comment

0 Shares
Copy link
Powered by Social Snap