DA PA Kya Hai? इसे कैसे बढ़ाएं (Hindi)

आज हम जानेंगे कि DA PA Kya Hai और इसे कैसे बढ़ाएं हम इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे, और इसे समझने का प्रयास करेंगे

Hello दोस्तों मैं आपका InfinityGyan में स्वागत करता हूं आज हम Website के DA PA के बारे में चर्चा करने वाले हैं, हम DA PA Kya hai? यह जानेंगे इसके साथ साथ हम इससे जुड़े और कई तथ्यों को भी जानेंगे जैसे – 

  • हमें DA PA की जरूरत क्यों पड़ती है?
  • DA PA की SEO में क्या भूमिका है? 
  • क्या Google, DA PAको मान्यता देता है?
  • हम अपनी website का DA PA क्यों check करते हैं? 
  • हमारी website का DA PA कितना होना चाहिए?
  • क्या कम DA PA होने पर Ranking नहीं मिलेगी?
  • आपके Competitor का DA PA आप से ज्यादा है तो क्या करें?

हम आपको ऊपर दिए गए सभी Questions के जवाब अच्छे तरीके से समझाएंगे और साथ ही Practicle करके दिखाएंगे की आप DA PA कैसे देख सकते हैं और यह कैसे काम करता है

Moz के DA PA का आपकी Google Ranking से कोई भी संबंध नहीं है Google आपकी Website या Doamin का DA PA देख कर आपको Rank नहीं करता।

Google के 200 Ranking Factors में Domain Authority या Page Authority किसी भी प्रकार का Ranking Factor नहीं है अर्थात DA PA आप की Ranking को Affect नहीं करता।

तो चलिए हम DA PA के बारे में विस्तार से बात करते हैं –

DA Kya Hai (Domain Authority)

DA का Domain Authority है। यह Moz (एक SEO Tool) द्वारा प्रचार में लाया गया है, इसका Google से कोई लेना देना नहीं है।

अगर हम इस पर विस्तार से चर्चा करे तो यह आपके Domain की Quality को 1 से 100 तक मापने का काम करता है, Moz के अनुसार आपकी Website का जितना DA होगा, उसके Top पर rank होने का chance भी उतना ही ज्यादा होगा।

Moz के अपनी website पर यह Note किया है कि DA का Google Ranking से कोई भी मतलब नहीं है, ये सिर्फ User द्वारा किसी Domain की Authority check करने के लिए Develop किया गया है।

DA PA Kya Hai, What is DA PA by Moz

यह Image जो आपको ऊपर दी गई है इसमें आपने पढ़ा कि Moz ने Domain Authority को check करने के Consept को Develop किया है Google Ranking से इसका कोई लेना देना नहीं है DA कम या ज्यादा होने पर Google Ranking पर फर्क नहीं होती है। आप Moz का यह Article यहाँ Click करके भी पढ़ सकते है।

जैसा कि अब हमने जान लिया है की Domain Authority का Google से लेना देना नहीं है फिर भी लोग Domain Authority को Calculate क्यों करते हैं और इसके बारे में क्यों बात करते हैं तो मैं आपको बता दूं कि – किसी भी Domain की Quality को मापने का और कोई तरीका नहीं है, और अगर आप किसी Domain को खरीदना चाहते हैं या उस पर कोई Ad लगाना चाहते हैं या Backlink लेना चाहते हैं तो आप उस Domain की Quality को देखने के लिए Domain Authority ही Check करेंगे क्योंकि उसी से हमें उस Domain की Backlink Profile का अंदाजा लगता है।

PA Kya Hai (Page Authority)

PA अर्थात Page Authority, Domain Authority की तरह ही Moz द्वारा बनाया गया है इसका भी DA की तरह Google से कोई संबंध नहीं है लेकिन यह आपकी Website पर जो भी Pages है उनकी Authority को बताता है ।

जिस प्रकार Domain Authority, Domain की Quality को 1 से 100 तक मापने के लिए उपयोग में लिया जाता है उसी प्रकार Page Authority को भी मापने के लिए 1 से 100 तक के मापदंड का प्रयोग किया जाता है।

एक से 100 तक किसी भी Page को एक Page Authority दी जाती है जिसका Google या Google Ranking से कोई संबंध नहीं होता, यह सिर्फ User को बताने के लिए होती है।

आपके Doamin की Domain Authority आपकी website के Backlinks और अन्य चीजों पर निर्भर करती है लेकिन Page Authority कहीं ना कहीं आपके Domain Authority पर निर्भर करती है, जितनी ज्यादा आपकी Domain Authority होगी उतनी ही ज्यादा आपकी Page Authority भी होगी।

DA PA कैसे चेक करें?

अगर आप किसी Domain का DA PA अर्थात Domain Authority, Page Authority check करना चाहते हैं तो आपको अपने Chrome में एक Extention Install करना होगा जोकि खुद Moz की तरफ से ही बनाया गया है।

आप यहां Click करके Moz Extention को Install कर सकते हैं।

DA PA Kya Hai, MozBar Extention

इसके बाद आप अपनी Email Id की मदद से अपना Account Moz के अंदर Create कर ले, इसके बाद आपके Email Id पर एक Conformation Code आएगा।

DA PA Kya Hai, Moz SignUp

उसको Conform करने के बाद आप अपना Account Moz में Login करें। आपका Account Moz में Login हो जायेगा।

DA PA Kya Hai, Moz Login

अब आप जब भी कोई Google Search करेंगे तो सामने दिखने वाले सभी Domains की Authority और Page Authority आपको यह Extention एक Bar में Show करेगा जो की MozBar है।

DA PA Kya Hai, Moz tool Use

आपको Search Result में हर Domain के नीचे जो यह Bar दिख रही है इसमें Domain Authority, Page Authority और उस Domain का Spam Score दिखाई दे रहा है इसी प्रकार MozBar Extension काम करता है।

DA PA कैसे काम करता है?

आप सोच रहे होंगे कि Domain Authority और Page Authority अर्थात DA PA कैसे काम करता है या Moz किसी Doamin का Domain Authority और Page Authority किस प्रकार Calculate करता है।

मौज ने अपनी वेबसाइट पर यह है बताया है कि वह किसी भी वेबसाइट का Domain Authority और Page Authority Calculate करने के लिए आपकी website में 40 से भी अधिक Factors का आंकलन करता है और फिर वह Domain Authority और Page Authority, Calculate करता है लेकिन आपके Domain का Backlink Profile इनमें से सबसे महत्वपूर्ण है।

आपकी website को जितनी ज्यादा DA PA वाली website से External Backlink मिलेगा आपका भी DA PA उतना ही ज्यादा बढ़ेगा।

Moz आपकी website का DA PA Calculate करने के लिए Backlink के अलावा भी कई चीजों को ध्यान में रखता है जोकि आपकी website के DA PA को Affect करती हैं।

DA PA को कैसे बढ़ाये?

सबसे पहले आपको जान लेना चाहिए कि Google आपकी Website के हर URL को एक Page की तरह Consider करता है वह आपके किसी एक Page को उसके Content के हिसाब से Ranking देता है ना की किसी Doamin को देख कर Rank करता है।

इसीलिए हम मान सकते हैं कि DA PA से ज्यादा हमारा Content Matter करता है।

लेकिन हमें हमारी Website के लिए Direct Advertisment, Sponcership और कुछ Extra Earnings के लिए DA PA को बढ़ाना पड़ता है ताकि हमारी DA PA बढे जिससे हमें ज्यादा Sponcership और Direct Advertisment मिले और हमारी Earnings बढ़ सके।

आपकी Website का DA PA बढ़ाने के लिए मैं आपको 5 सबसे Best और आसान तरीके बताता हूं, जिससे आपका DA PA बढ़ जायेगा।

आप अपनी Website की Doamin Authority और Page Authority को जल्दी से जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी Website के लिए High Quality Backlinks या यूं कहें High DA PA वाली Sites से Backlinks Create करने होंगे।

वह Backlinks आप सिर्फ Guest-Posting से ही create कर सकते है, आपको High DA PA वाली Sites को Guest Post के लिए Approch करना चाहिए और उन्हें अच्छा Guest Post लिख के देना चाहिए जिस से वह आपको Article के top में link दे क्योकि top of the content link, जो SEO के लिए बहुत Important होता है।

2. Internal Linking

आपको अपनी सभी Post को आपस में Internal Link करना चाहिए जिससे आपकी नई Post जल्दी Index होती है और आपकी Page Authority भी बहुत ज्यादा बढ़ती है और जैसे आपकी Page Authority बढ़ेगी वैसे ही आपकी Doamin Authority भी बढ़ेगी।

इसके साथ साथ Domain Authority बढ़ाने के लिए website की best Post और Popular Post को Sidebar में Internal Link जरूर करें।

3. On-Page SEO

आपकी Website पर On-Page SEO बहुत ही अच्छे तरीके से किया होना चाहिए और आपकी Website का Structure सही तरीके से होना चाहिए इसका आपके Doamin Authority और Page Authority पर Direct प्रभाव पड़ता है Backlink के बाद यह एक सबसे बड़ा DA PA Factor है।

आप अपनी site को Silo-Structure को सही तरह से बनाये जिस से आप का content अच्छे से Manage होगा और आपका DA Increase होगा।

4. Social Traffic

आपकी Website पर Social Traffic आना चाहिए जिससे यह पता चलता है कि आपकी Website या आपका Domain, Social Media पर भी अच्छी तरह से Active है और वहां से Traffic आ रहा है इससे आपकी Doamin Authority बढ़ती है और जिस पेज पर Social Media का Traffic आ रहा है उसकी Page Authority भी बढ़ती है।

आपकी Post में या आपकी Website में जो भी पुराने Links है जो अब Broke हो चुके हैं या 404 Redirect हो रहे हैं उन Links को आपको सही करना चाहिए ताकि आप की Website पर Broken Links कम हो और आपका Doamin Authority खराब ना हो।

DA PA से जुड़े Scams

आजकल Market में DA PA के नाम पर बहुत ज्यादा Scams हो रहे हैं जो भी नए Bloggers, Blogging करने आते हैं तो उनकी Website का DA PA कम होता है।

बहुत सारे Scamer उन Bloggers के पास आते हैं और उन्हें Backlink बेचते हैं और कहते हैं कि इससे आपका DA PA बढ़ जाएगा खास तौर पर वह Backlinks, Spam Backlinks होते हैं।

जिससे एक बार के लिए DA PA तो बढ़ जाता है लेकिन आपकी Website long time के लिए Google पर Rank नहीं कर सकती और Google उसको किसी ने किसी तरह Penalize कर देता है और आपकी Website Google से Blacklist हो जाती है।

अगर आप Fiverr पर देखेंगे तो ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो आपको DA PA बढ़ाने के लिए Backlinks बेचते हैं यह सभी Backlinks मुख्यत PBN (Private Blog Network) द्वारा दिए जाते हैं जो आपकी Website को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

आप इन सभी Scamers से बचकर रहें ताकि आपकी Website को कोई हानि ना हो और धीरे-धीरे अपनी Website पर काम करके उसका DA PA बढ़ाएं।

DA PA Releted Questions

हमें DA PA की जरूरत क्यों पड़ती है?

हमें अपनी Website पर आने वाले visitor’s, advertisers और sponsorship लेने के लिए DA PA की जरूरत पड़ती है Ranking के लिए DA PA की कोई जरूरत नहीं है।

DA PA की SEO में क्या भूमिका है?

Website के SEO या Google ranking में DA PA की कोई भूमिका नहीं है।

क्या Google, DA PA को मान्यता देता है?

Google किसी भी प्रकार से DA PA को मान्यता नहीं देता है यहां तक कि Google के 200 Ranking Factors में DA PA कोई Ranking Factor नहीं है।

हमारी website का DA PA कितना होना चाहिए?

DA PA का कोई निश्चित नंबर नहीं है कि आपकी website का कितना DA PA होना चाहिए यह आपकी website के Backlink Profile पर Depend करता है।

क्या कम DA PA होने पर Ranking नहीं मिलेगी?

आपकी Google ranking कभी भी DA PA पर निर्भर नहीं करती आपको Google में rank करने के लिए High Quality Content की जरूरत होगी।

आपके Competitor का DA PA आप से ज्यादा है तो क्या करें?

अगर आपके Competitor का DA PA आपसे ज्यादा है तो आप उससे ज्यादा अच्छा Content लिखकर उसके ऊपर Rank कर सकते हैं।

हम अपनी website का DA PA क्यों check करते हैं?

हम अपनी website का DA PA इसलिए check करते है क्योकि हमारे DA PA को देख कर ही हमारी Site को Sponsorship और Direct Ads Opportunity मिलती है।

Hey, I’m Bharat Makwana, A Full Time Blogger & Youtuber, Founder of InfinityGyan, WPMesh, Veewom and BM Tech Tips YouTube Channel.

10 thoughts on “DA PA Kya Hai? इसे कैसे बढ़ाएं (Hindi)”

  1. आपने जो आर्टिकल Da और PA के बारे में लिखा है, वह बेहद ही अच्छा है। मैं भी हिंदी में ब्लॉग Run करता हूं।

    Reply
    • जानते हैं कि DA PA का भूमिका ब्लॉगिंग मैं मुख्य रूप से नहीं है, परंतु MOZ के अनुसार इसका भूमिका वेबसाइट के अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए किया जाता है, और यह कुछ हद तक हमारे रैंकिंग के लिए भी उपयोगी होते हैं।

      Reply
  2. How to SSL Renew on CyberPanel

    Reply
  3. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है सर आपने

    Reply

Leave a Comment

0 Shares
Copy link
Powered by Social Snap